Header Ads

Saturday, November 10, 2018

Interesting Facts About Statue Of unity ! स्टेचू ऑफ यूनिटी रोचक तथ्य !एकता की मूर्ति

हेलो फ्रैंड्स आज के पोस्ट में हम बात करेंगे Statue Of Unity एकता  की मूर्ति जिसे हाल ही में भारत के उप प्रधानमंत्री तथा प्रथम गृहमंत्री वल्लभभाई पटेल के समर्पण में बनाया गया है। आज हम बात करेंगे Statue of Liberty के बारे में कुछ तथ्यों पर जो इसे महत्वपूर्ण बनाते है।
Located in Gujarat's Narmada District,The World Tallest Statue About ( 600 feet ) Statue of Unity, is 3.5 km away form kevadia Town And About 200km From Ahmedabad.

Statue of unity फैक्ट 

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी जिसे एकता की मूर्ति भी कहा गया है भारत के प्रथम उप प्रधान मंत्री तथा प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को  समर्पित है। यह मूर्ति गुजरात में बनाई गयी। जिसका शिलान्यास 31 oct 2013 
को सरदार पटेल के जनम दिवस पर उस समय किया   गया जब वर्तमान प्रधानमंत्री मोदी जो उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री थे के द्वारा किया गया। यह समारक सरदार सरोवर बांध से  किमी दूरी पर पर साधु बैट नामक स्थान  जो  की नर्मदा नदी पर एक टापू है। इस मूर्ति का कार्य मध्य october 2018  पूरा हो गया। और इसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 31 oct 2018 को सरदार  पटेल के जन्मदिवस के मोके पर  किया गया।

comprasion to other Statue of World (विश्व की अन्य मूर्तियों  तुलना तथा विशेस्ताये )

यह विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति है। जिसकी लम्बाई 182 मीटर (597 फ़ीट )  जो की विश्व की  अन्य मूर्तियों से ज्यादा है। इसके बाद विश्व की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति spring temple of Buddha  है जो चीन में स्थित है। 
आधार सहित इस मूर्ति  की कुल उचाई 208 मीटर है। जबकि Statue Of Unity की आधार सहित कुल ऊंचाई 240 मीटर है।  

मूर्ति की विशेस्ताए   (Facts About Statue Of Unity )

1 .मूर्ति पर कांस्य का लेपन।
2 . स्मारक तक पहुंचने के लिए लिफ्ट का निर्माण।
3 . मूर्ति का त्रि-स्तरीय आधार , जिसमे पर्दशनी फ्लोरे , छज्जा और छत शामिल है। छत पर स्मारक उपवन ,विशाल संग्रहालय तथा पर्दशनी हॉल है जिसमे सरदार पटेल की जीवनी तथा योगदानो  दर्शाया गया है।
4 . एक नदी से 500 फ़ीट ऊँचा  ऑब्जर्वर डेक का भी निर्माण किया गया है। 
नाव के द्वारा केवल 5 मिनट में मूर्ति तक पंहुचा जा सकता है।
5 . एक आधुनिक पब्लिक प्लाजा भी बनाया गया है , जिससे नर्मदा नदी वे मूर्ति देखि जा सके। इसमें खान पान स्टाल ,उपहार  की दुकाने, Retail और अन्य सुविधाएं शामिल है , जिससे की यह बहुत ही अच्छे प्रयटकों में से एक है। जिससे पर्यटकों को यहाँ अच्छा अनुभव होगा।

और फ्रेंड्स वर्त्तमान में इस यह बहुत ही अच्छा tourist Place हे जिसे देखने दूसरे ही दिन 32,000 पर्यटकों की भीड़ उमड़ी है।  इस Statue के निर्माण से हमारे  देश के लोह पुरुष (Iron Man ) को बहुत ही सम्मान मिला है। तथा हमारे देश की सुंदरता में एक और अंग जुड़ पाया है। जो दर्शनीय योगये है।

स्टेचू ऑफ यूनिटी जाना है महंगा ? price & How to Buy Ticket ? जाने से पहले पढे ?

No comments:

Post a Comment