Header Ads

Monday, November 5, 2018

इंटरनेट कैसे चलता है ? हम कैसे नेट चला पाते है। Who owns the Internet ।

Internet क्या है

internet क्या है कैसे हम इसका उपयोग करके Whatsapp या facebook पर massages send कर पाते है कैसे हम हजारो किलोमीटर दूर बैठे आपके relative Friends को sms Send  कर पाते है या फिर कैसे हजारो किलोमीटर दूर बैठा आपका रिलेटिव आपके Massages को seconds में पढ़ लेता है तो आप सब जानते ही होंगे यह सब मुमकिन हुआ है Internet की वजह से या फिर यह Internet का कमाल है जिसने दुनिया को बहुत ही छोटा बना दिया है. 
आप यह तो जानते है की इंटरनेट चलाते कैसे है या इसके क्या use है यह हरकोई  जनता है लेकिन क्या आपको यह पता है की यह सब होता कैसे मतलब Internet काम करता है।  कैसे Internet work करता है कैसे इंटरनेट ने एक country को दूसरी country से जोड़ रखा है ? और internet हमारे तक कैसे पहुँचता है। 
यह तो हुआ हमारी भाषा में। अब officialy जान लेते है की Internet क्या  है। 

Internet क्या है ?

इन्टरनेट ( International network ऑफ़ computer ) मतलब कंप्यूटर का जाल।  या फिर दो या दो से अधिक कंप्यूटर का आपस में जुड़ना या connect होना। आप internet की मदद से दुनिया की किसी भी जगह से जानकारी प्राप्त कर सकते है सन 1969 में US  रक्षा कार्यालय ने APRA को नियुक्त किया था औरAPRA ने  उस समयचार computer को आपस में जोड़कर उनका आपस में डाटा शेयर कर   Internet  शुरुआत की गई बाद में इसे कई agencies से जोड़ दिया गया। धीरे धीरे यह बढ़ता गया और बाद में यह बहुत ही बड़े नेट के रूप में उभरा। 

India में internet की शुरुआत 

इंडिया में सबसे पहले 15 अगस्त 1995 को सरकारी कंपनी BSNL (vsnl) ने Internet की शुरुआत की. बाद में धीरे धीरे बहुत सारी प्राइवेट companies जैसे Airtal Reliance Idea ने इंटरनेट को Start किया और इंटरनेट को पुरे  इंडिया में provide किया। 
सन 1998 में govt ऑफ़ India ने private companies को इंटरनेट सेवा क्षेत्र में आने की अनुमति दे दी। 
इसी साल देश की सबसे पहली WEBSITE इंडिया वर्ल्ड डॉट कॉम आरम्भ हुई। 

Internet कैसे चलता है 

आप में से बहुत से लोग जो यह नहीं जानते है वह सोच रहे होंगे Internet हमारे द्वारा छोड़े गए उपग्रह से चलता होगा या फिर Internet के सारे डाटा किसी उपग्रह या settelite में store हे जो हमारे तक पहुंचते है और उन्ही से internet चलता है तो में आपको बता दू ऐसा कुछ नहीं है Internet उपग्रह से भी नहीं चलता। 
उपग्रह से पहले चलता था लेकिन यह तकनीक बहुत पुराणी भी हो चुकी है इसमें Data load होने में भी टाइम लगता था बाद में इसको हटा दिया गया और हमारे इंजीनियर ने ऐसी तकनीक खोज निकली जिससे हम आज बहुत ही FAST इन्टेरेन्ट का यूज़  कर पा रहे है। है और वह तकनीक है OPTICAL Fibers Cable . 
जिन्हे हम समुंद्री केबल भी कहते है क्योकि इन केबल को समुद्र में बिछाया गया है तक़रीबन 8लाख किलोमीटर से भी ज्यादा लम्बाई वाले OPTICAL फाइबर केबल समुद्र में बिछाये गए है जिससे हमारे Internet का 90 %
उपयोग होता है समुद्र में काम लगत और काम नुकसान होने वाली ऑप्टिकल फाइबर कल्बे काम में ली जाती है। 
चुकी cable को समुद्र में बिछाया जाता है जिसमे बड़े जहाज भी चलते है और कभी कभी जहाज के लंगर से भी इन केबल को नुकसान पहुँचता है. ऐसा ही कुछ 13 january को हुआ जिससे लगभग 70 % Internet चलना बंद हो ह्या। यह एक बड़ी समस्या है जो समुद्र में आती है लेकिन इस समस्या का समाधान के लिए बहुत सी ऐसी टीम बनाई गयी है जो ऑप्टिकल केबल की निगरानी रखती है यदि कही OPTICAL FIBER CABLE को नुकसान होता या फिर टूट जाती तो यह जल्दी से उसको ठीक कर देती है।
तो अब आपको पता चल गया होगा की INDIA और world में 90 % internet जो हे वो केबल की मदद से चलता है। और बाकि १०% private होता है जिससे हम लोग एक्सेस नहीं kar sakte vo private network hota hai। 

तो friends  अब आप जान गए होंगे की इंटर्नेट काम कैसे करता है। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तोह जरूर शेयर करियेगा अपने दोस्तों के साथ। 

2 comments:

  1. Internet optical fibre se chalta hai ye pata hai lekin kis kis se juda hota hai... company kaise net pack banati hai...

    ReplyDelete