Header Ads

Tuesday, December 11, 2018

How To Improve Typing Speed ? Typing Speed Badhane Ki Tips

Typing Ki Speed Kaise Badhae - Typing Speed Badhane Ke Tarike 

आज के समय में ज्यादातर Work चाहे वो Online हो चाहे Offline हो Computer और Laptop को मदद से किये जाते हे।  इसी वजह से आप जहा भी जॉब के लिए जाते है। चाहे वो private सेक्टर के लिए हो या फिर Govt के लिए आप से अच्छी टाइपिंग स्पीड की उम्मीद की जाती हे ऐसे में यह बहुत जरूरी हो गया है की आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो। तो इस Post में हम आपको 15 ऐसी Tips बताने जा रहा हूँ जो अगर आप काम में लेते हे तो जरूर आपकी Typing Speed Improve हो जाएगी।  


अभी के दौर में Typing Skill लगभग हर Career में काम आता हे अगर आप private sector में computer operator की जॉब के लिए अप्लाई करते हे तब भी आपसे उम्मीद की जाती हे की typing speed अच्छी हो।  जिसकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो उसे आसानी से जॉब मिल जाती हे।  तो ऐसे में फ़ास्ट टाइपिंग स्पीड एक Extra स्किल हे जो आपको Govt जॉब या Private जॉब में Selection के समय आपके Selection की संभावना को बढ़ा देती है। अगर आप Student हे तो आपके better Career के लिए typing सीख लेना वो भी अच्छी स्पीड के साथ बहुत ही जरूरी  हो गया है। 

इसलिए में आपको suggest करूँगा की आप समय पर अपनी Typing Speed को Improve कर ले। क्योकि आने वाले समय में एक अच्छे Typist की बहुत ही अच्छी Value होने वाली है। और इस Article को ध्यान से पढियेगा ताकि आपकी भी टाइपिंग जल्दी से Improve हो जाए। 

How To Increase Your Typing Speed In Hindi 


1. Ek Hi Keyboard Ka Use Na Kare Different-2 Keyboard Ka Use Kare 

❤ सबसे पहली Tips मेरी यह होगी की आप एक ही Keyboard का इस्तेमाल न करे। मतलब की आपको एक ही keyboard पर Prectice नहीं करनी हे। क्योकि सभी Keyboard की button Size और कभी कभी तो इनकी Layout भी अलग-अलग होती है। अगर आप Govt जॉब में typing Skill का टेस्ट देने जाते हे तब वहां पर आपको किसी भी तरह का Keyboard मिल सकता हे जो आपकी Speed को उस समय Down कर सकता हे जो आपके लिए बिलकुल अच्छा नहीं होगा। इसलिए में Suggest करूँगा की आप Prectice के टाइम अलग-अलग Types के Keyboard का यूज़ करना हे। 

2. Keyboard पर Hand की Position 
Typing सिखने और उसे Improve करने के लिए सबसे जरूरी यह होताहै  की Typing करते समय Keyboard पर अपने Hand को कैसे KeyBoard पर रखना है।

यह चीज सबसे Important होती है जिस पर आपको बहुत अच्छे से ध्यान देना हे क्योकि अगर आप Starting से ही अपने Hand की Keyboard पर सही जगह रख कर टाइपिंग करते हे तो आप इस तरीके से बिना Keyboard को  देखे भी टाइपिंग कर सकते है।
आपको हमेशा यह ध्यान रखना हे की आपकी LEFT Hand की अंगुलिया "A" "S" "D" "F" पर और आपके RIGHT Hand की अंगुलिया "J" "K" "L" ";"  Button's पर ही होनी चाहिए।  चाहे फिर आप को Top Row की Keys को दबाना हो या फिर Middle Row या फिर आपको Bottom Row की Keys को दबाना हो। इन्ही Buttons पर Fingures रख कर आपको हमेशा टाइपिंग करनी हे।

3. Shift Keys का Use सही तरीके से करना 
Typing करते  समय यह बहुत जरूरी होता हे की आपको पता होना चाहिए की SHIFT KEYS का उपयोग क्या होता हे और यह हमारी टाइपिंग speed को Increase करने में कैसे फायदेमंद साबित हो सकती है।
आपको पता हे आपके Keyboard में 2 SHIFT KEYS क्यों होती है। Keyboard में Shift keys 2 इसलिए होती हे
क्योकि जब आप टाइपिंग कर रहे होते हे तब अगर A,S,D,F Side वाली Keys को capital में लिखना हे तब आपको Right Hand Side वाले SHIFT को काम में लेना हे नहीं समझे For Example - यदि टाइपिंग के दौरान आपके सामने एक वर्ड आ जाता हे - Publish जिसका की आगे का अक्षर P आपको Capital Type करना हे तब आपको Right hand Side वाले Shift को काम में लेना हे


क्योकि इस दौरान आप अगर P को कैपिटल लिखने के लिए Caps lock को On करोगे और P को Capital लिख कर इसे वापस Off करोगे तो इस में आपका बहुत समय चला जाता है। और इससे आपकी Fingures भी उसी जगह रहती हे जिससे आपकी Typing Speed Jaroor Improve होगी। अगर आपको सच में आपकी Typing Speed को Increase करना हे तब आपको SHIFT का यूज़ सीखना बहुत जरूरी है।

4. Technique पर Focus करना है 
क्या आप जानते हे Typing में 80%  Technique , 10% Speed और 10 % accurancy हे। इसलिए आपको Typing करते समय एक Technique या Stretizy बना लेनी ही।  मेने ऊपर के 3 tips में यही बताया हे की आपकी Technique क्या होनी चाहिए। ताकि आपकी स्पीड इम्प्रूव हो जाये।

साथ ही आपको Typing Speed को Grow करने के लिए आपको Keyboard की Layout और Keys को अच्छे से समझ लेना होगा जैसे - 1. अंगुलिया कहा होनी चाहिए। , 2. Shift का यूज़ कैसे करना हे। यह सब Technuque आपको अच्छे से समझ लेना होगा।  और साथ में आपको Fast Typing करने के लिए Typing Process को  अच्छे से समझ लेना होगा।

5. Keyboard की Layout Or fingure Placement क्या होना चाहिए। 
आप इन Images की मदद से आसानी से समझ सकते हे। और इसी तरह से आपको fingures को काम में लेना हे और prectice करना हे। 




6. Regularly Typing Precitce करे
टाइपिंग speed को Improve करने का सही रास्ता हे Prectice आप जितना ज्यादा Prectice करोगे उतनी ही आपकी Typing Speed बढ़ेगी। इसलिए आपको ज्यादा से जयादा Typing Prectice करते रहना होगा।
आप जितनी ज्यादा Prectice करोगे आपकी Fingure का Connection आपके कीबोर्ड की Button के साथ उतना ही Strong बनेगा। आपकी Fingres को Keys को समझने की जरूरत होती हे जो की Regular प्रेक्टिस से ही हो पाएगा।
अगर आप मेरे बताये तरीको के साथ Regular Prectice करते हे तो आपकी टाइपिंग स्पीड जरूर बढ़ेगी

7. Space Ka Use
Space Key के लिए हमेशा अपने दोनों Thumb's का ही इस्तेमाल करना चाहिए ।

8. Typing करते समय आपकी नज़र Computer Screen पर होनी चाहिए न की कीबोर्ड पर Keyboard की आपको बार बार नहीं देखना हे एक बार Fingures को सही जगह पर रख लेने के बाद आपकी नज़र स्क्रीन पर होनी चाहिए। 

No comments:

Post a Comment